Center told in Lok Sabha : कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान में अब तक खर्च हुए 9725 करोड़ - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

Friday, July 23, 2021

Center told in Lok Sabha : कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान में अब तक खर्च हुए 9725 करोड़

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि घरेलू कोविड टीका निर्माताओं के साथ खरीद समझौते शुरू करने में कोई देर नहीं है। इसने कहा कि सप्लाई ऑर्डर के लिए कंपनियों को पूर्व भुगतान भी कर दिया गया है। लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और तृणमूल सांसद की सांसद माला रॉय के एक सवाल के लिखित जवाब में स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने यह जानकारी दी।
स्वास्थ्य राज्य मंत्री पवार ने कहा कहा कि अगस्त से दिसंबर के बीच हमारे पास कोविड-19 रोधी टीकों की 135 करोड़ खुराकें उपलब्ध होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, हालांकि हम इस बात का अभी सटीक अनुमान नहीं लगा सकते कि टीकाकरण अभियान कब तक पूरा होगा। फिर भी हमें उम्मीद है कि देश में दिसंबर तक 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वाले सभी लोगों को कोरोना रोधी टीका लग जाएगा।

टीकाकरण अभियान में अब तक खर्च हुए...

इसके अलावा टीकाकरण कार्यक्रम पर खर्च की गई धनराशि को लेकर भारती प्रवीण पवार ने बताया कि अभी तक इस अभियान में 9725.15 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। इसमें टीकों की खरीद और उनके ऑपरेशनल कॉस्ट भी शामिल है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की बदलती प्रवृत्ति को देखते हुए टीकाकरण अभियान कब तक पूरा होगा इसका सटीक अनुमान लगाना अभी संभव नहीं है।

ब्लैक फंगस की दवाओं की कोई कमी नहीं

इसके अलावा इस सवाल पर कि क्या बेलैक फंगस बीमारी के इलाज के लिए जरूरी दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हैं, पवार ने कहा कि इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाली दोनों दवाएं (एम्फोटेरिसिन बी डिऑक्सीकोलेट और पोसाकोनाजोल) भारतीय बाजारों में आसानी से उपलब्ध हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को मई में सलाह दी थी कि ब्लैक फंगल को अधिसूचिक महामारी घोषित करें।

11 फीसदी कोरोना मरीजों की आयु 20 साल से कम

पवार ने बताया कि कोरोना के कुल मामलों में से करीब 11 फीसदी में मरीज की आयु 20 वर्ष से कम थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय नियामक सीडीएससीओ ने बच्चों के लिए (दो से 18 वर्ष आयु वर्ग) टीके पर भारत बायोटेक को होल-विरियन इनएक्टिवेटेड सार्स कोव-2 टीके के दूसरे और तीसरे चरण के तथा कैडिला हेल्थकेयर को डीएनए आधारित टीके के तीसरे चरण के ट्रायल की (12 वर्ष और उससे अधिक आयु) मंजूरी दे दी है।

1 जनवरी 2022 से लगेगा प्लास्टिक स्टिक पर प्रतिबंध

पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि इस साल की शुरुआत में जारी हुई मसौदा अधिसूचना के अनुसार कुछ निर्धारित सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं का उत्पादन, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग पर एक जनवरी 2022 से प्रतिबंध लग जाएगा। उन्होंने यह जानकारी सिंगल यूज प्लास्टिक को चलन से बाहर करने की योजना पर एक सवाल के जवाब में दी। इनमें प्लास्टिक स्टिक वाली इयरबड्स, गुब्बारों वाली प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के ध्वज, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम स्टिक आदि शामिल हैं।

सदन की कार्यवाही की शुरुआत के साथ ही हंगामा

लोकसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई। शुरुआत के साथ की कुछ विपक्षी सदस्य वेल की और दौड़े लेकिन विभिन्न दलों के नेताओं ने उन्हें ऐसा करने से रोक लिया। स्पीकर ओम बिड़ला टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल का निरीक्षण करना चाहते थे। बिड़ला ने सदन की ओर से भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं। सदस्यों ने मेज भारतीय दल के समर्थन में अपनी-अपनी मेज थपथपाई।

तृणमूल कांग्रेस सदस्यों ने स्पीकर को दिखाए फोन

इसके तुरंत बाद ही, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के कई सदस्य सदन के वेल के पास एकत्र हो गए और नारेबाजी करने लगे। तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने नारे लगाते हुए सरकार से पेगासस स्पाईवेयर पर खर्च की गई राशि की जानकारी मांगी। उन्होंने स्पीकर को अपने फोन भी दिखाए। अकाली दल की हरसिमरत कौर कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग वाली तख्ती लिए हुए थीं।

मास्क नहीं पहने हुए सदस्यों पर स्पीकर ने कसा तंज

बिड़ला ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान पर जवाब दे रहे हैं और सदस्यों को उनकी बात सुननी चाहिए। उन्होंने मास्क नहीं लगाए हुए कुछ सदस्यों की ओर इशारा करते हुए कहा कि वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, 'आप क्या संदेश दे रहे हैं... कृपया कोविड दिशानिर्देशों का पालन करें... आपको समय आने पर अपने सभी मुद्दों को उठाने का अवसर दिया जाएगा।'

हंगामा नहीं रुका तो पूरे दिन की कार्यवाही स्थगित

स्पीकर के सख्त रुख को देखकर सदस्यों ने मास्क पहने और फिर नारेबाजी शुरू कर दी। हंगामा बंद न होने पर बिड़ला ने 11.20 बजे कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी। दोबारा कार्यवाही शुरू होने पर विपक्षी दलों ने फिर प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस पर चेयर पर बैठे किरीट सोलंकी ने कहा कि वरिष्ठ सदस्यों को ऐसा व्यवहार शोभा नहीं देता है और कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी।

सदन की कार्यवाही जितनी देर चली उसमें विभिन्न संसदीय पैनलों में नए सदस्यों की नियुक्ति और चुनाव के लिए प्रस्ताव पारित किए गए क्योंकि कुछ सदस्य केंद्रीय मंत्रिपरिषद में किए गए हालिया फेरबदल में मंत्री बन गए हैं। अब सदन की कार्यवाही सप्ताहांत के बाद सोमवार को होगी। उल्लेखनीय है कि मानसून सत्र की लागातार चौथी बैठक में विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्षी दल लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।

राज्यसभा: नायडू की अपील, बाधाएं न खड़ी करें

राज्यसभा के चेयरमैन एम वेंकैया नायडू ने सदन में आईटी मंत्री के बयान की प्रति को छीनकर फाड़ देने की घटना को देश के संसदीय लोकतंत्र पर हमला करार दिया। इसके साथ ही उन्होंने सदस्यों से सदन की कार्यवाही को सुचारु रूप से चलने देने की अपील की जिससे अर्थपूर्ण चर्चाएं की जा सकें। इसके साथ ही उन्होंने सदन में हुए इस घटनाक्रम पर विचार करने के लिए सदस्यों से कई सवाल भी किए।

राजस्थान में टीकों की बर्बादी नहीं हुई: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का संसद में दिया गया बयान कि राज्य में कोरोना वायरस टीके की कोई खुराक बर्बाद नहीं हुई है, उन लोगों को करारा जवाब है जो इसे लेकर हम पर झूठे आरोप लगा रहे थे। मुख्यमंत्री गहलोत कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने संसद में बताया कि राजस्थान में 13 जुलाई तक टीके की अतिरिक्त 2.46 लाख खुराकें लगाई गईं।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345
close