Fat से छुटकारा ही नहीं इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग बनाती है tamarind, जानें कई गजब के फायदे - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Sunday, July 11, 2021

Fat से छुटकारा ही नहीं इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग बनाती है tamarind, जानें कई गजब के फायदे

मोटापे से छुटकारा ही नहीं इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग बनाती है इमली, जानें कई गजब के फायदे


Weight Loss Health Benefits Of Tamarind: अगर आप भी घंटों वर्कआउट करने के बाद अपना बढ़ता वजन कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो इमली का ये नेचुरल उपाय आपकी मदद कर सकता है। इमली में कैल्शियम, विटामिन सी, ई और बी के अलावा आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ शरीर की एनर्जी बढ़ाने और मोटापा कम करने में मदद करता है।

डायबिटीज कंट्रोल रखने में करता है मदद-
डायबिटीज रोगियों के लिए इमली का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इमली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एब्जॉर्ब होने से रोकती है। ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए इमली का थोड़ा सा रस ही काफी होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है-
इमली में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी अच्छी बनाए रखने के साथ शरीर को कई तरह के वायरल इंफेक्शन से भी दूर रहते हैं।

मोटापे से छुटकारा-
इमली में मौजूद हाइड्रोसिट्रिक एसिड शरीर में बनने वाले फैट को धीरे-धीरे कम करके ओवरईटिंग की आदत से भी दूर रखने में मदद करता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता है।

लू से बचाव-
इमली का सेवन लू से बचाव करने में बहुत मदद करता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में 25 ग्राम इमली भिगोकर इसका पानी पीने से लू नहीं लगती। इसके अलावा इमली का गूदा हाथ- पैर के तले पर लगाने से भी लू का असर खत्म हो जाता है।

ब्लड प्रेशर करती है कंट्रोल
इमली में प्रचूर मात्रा में मौजूद आयरन और पोटेशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ रेड ब्लड सेल्स को भी बनाने में मदद करते हैं।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।