भारत में मौजूद ये 7 जगह विदेशों के Tourist destinations को देंगी मात, देखें तस्वीरें - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Wednesday, July 7, 2021

भारत में मौजूद ये 7 जगह विदेशों के Tourist destinations को देंगी मात, देखें तस्वीरें

भारत में मौजूद ये 7 जगह विदेशों के डेस्टिनेशन को देंगी मात, देखें तस्वीरें


प्रसिद्ध डल झील के किनारे, जब्रवान पहाड़ी की गोद में आबाद एशिया का सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन है। यहां ट्यूलिप के अलावा गुलाब के फूल और खुबानी के पेड़ों पर खिले फूल वादी में बहार का यकीन दिलाने के लिए काफी हैं। इस जगह को नीदरलैंज में मौजूद ट्यूलीप फिल्ड से जोड़ कर देखा जाता है।


जबलपुर का भेड़ाघाट संगमरमरी चट्टानऔर किसी भी पर्यटन स्थलों में सबसे ज्यादा घूमे जाने वाली जगह है। संगमरमरू चट्टान नर्मदा नदी के दोनों ओर करीब 100 फीट ऊंची है। शांत जगहों में शुमार है भेड़ाघाट। यहां बोट राइड का अपना अलग मजा है।


गुजरात का रण ऑफ कच्छ दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान है। इस व्हाइट डेजर्ट की खास बात ये है कि मानसूम के आते ही गर्मियों के बाद कच्छ की खाड़ी का पानी इस रेगिस्तान में आ जाता है, जिसके बाद ये सफेद रण एक समुद्र के जैसा दिखाई देता है। यहां हर साल होने वाला रन उत्सव दुनिया भर में मशहूर है।


कूल्लू जिले की पार्वती घाटी में स्थिक मणिकर्ण एक खूबसूरत तीर्थ स्थल है। जो व्यास और पार्वती नदियों के बीच में बसा हुआ है। ये जगह अपने गर्म पानी के लिए खूब प्रसिद्ध है। ये कुंड चर्म और गठिया जैसे रोगों के लिए काफी कारग माने जाते हैं।


थार रेगिस्तान को ग्रेट इंडियन डेजर्ट के रूप में भी जाना जाता है। ये भारत और पाकिस्तान के बीच में एक प्राकृतिक सीमा बनाता है। थार रेगिस्तान दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान की लिस्ट में शुमार है।


उत्तराखंड के चमौली राज्या में स्थिक वैली ऑफ फ्लॉवर्स एक मशहूर पर्यटन स्थल है। इस जगह पर 500 से अधिक फूलों की प्रजातियां हैं। इस जगह के बारे में ऐसा कहा जाता है कि रामायण काम वमें हनुमान जी संजीवनी बूटी की खोज में यहीं आए थे।


छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर के पास का क्षेत्र प्रकति के भरपूर सौगात से परिपूर्ण है। यह वॉटरफॉल बारिश के हिसाब से चौढ़ाई और खूबसूरती को प्रकट करता है। यहां की खूबसूरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। वहीं इस झरने का खूबसूरत नजारा मानसून में देखने को मिलता है।