Indian Railway news in hindi :- AC ही नहीं आम यात्रियों को भी ट्रेन में मिलेगी हर सुविधा, भ्रष्टाचार पर कसेगी नकेल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बनाया प्लान - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Sunday, August 15, 2021

Indian Railway news in hindi :- AC ही नहीं आम यात्रियों को भी ट्रेन में मिलेगी हर सुविधा, भ्रष्टाचार पर कसेगी नकेल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बनाया प्लान

रेल मंत्री का पदभार ग्रहण करने के सवा महीने बाद अश्विनी वैष्णव ने साफ कर दिया है वह अगले तीन साल भारतीय रेल को अंत्योदय की पटरी पर चलाएंगे। यानी ट्रेनों में एसी श्रेणी के यात्रियों के साथ आम यात्रियों के लिए भी बेहतर सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा। यात्री किराए को युक्तिसंगत बनाया जाएगा और रेल यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा नए रेल मंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को रेलवे के 17 जीएम और 68 डीआरएम के साथ पहली बार चार घंटे की मैराथन बैठक में उपरोक्त बातें कहीं। उन्होंने रेलवे के शीर्ष अधिकारियों को अपनी प्राथमिकताएं बताते हुए कहा कि स्लीपर और जनरल श्रेणी की सुविधाएं और बेहतर बनाने की जरूरत है। इस श्रेणी के रेल यात्रियों के लिए अनारक्षित ट्रेनें चलाई जाएंगी। सरकार की अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाने की नीति के तहत आम रेल यात्रियों को ध्यान में रखकर काम किया जाएगा।

इसके इतर अश्विनी ने कहा कि तीन मुद्दों पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा, इसमें प्रथम है भ्रष्टाचार। उन्होंने कहा कि भ्रष्ट अधिकारी को वह स्वयं जेल पहुंचाएंगे। अगले तीन साल तक वित्तीय गड़बड़ी करने वाले अधिकारी सुधर जांएं। वहीं, ईमानदार और कर्मठ रेल कर्मियों को हर प्रकार से सहयोग किया जाएगा। रेल मंत्री ने कहा कि अधिकारी खुलकर राष्ट्र-यात्री हित में फैसले करें। इसके लिए यदि नीति में बदलाव की जरूरत है तो वह उचित फैसला करें, इसकी मंजूरी दी जाएगी। ट्रेनों की सुरक्षा-संरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा।

सूत्रों का कहना है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अगले तीन साल में 150 रेलवे स्टेशनों को रिडेवलप करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि रेलवे ने 400 से अधिक रेलवे स्टेशनों को इस योजना में रखा है। लेकिन अश्विनी ने 50 स्टेशनों को फिलहाल मिशन मोड में विकसित करने की योजना बनाई है। इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाओं से लेकर स्टॉल, फूड कोर्ट, सिटी सेंटर, रेल मॉल, एयरकंडीशन मल्टी परपज वेटिंग हाल, आधुनिक टॉयलेट आदि की व्यवस्था की जाएगी।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345