Uttar Pradesh news :- यूपी में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी की डबल डोज, दिवाली तक 3 फीसदी वृद्धि के साथ मिलेगा एक और महंगाई भत्ता, बढ़ेगी सैलरी - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Wednesday, August 25, 2021

Uttar Pradesh news :- यूपी में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी की डबल डोज, दिवाली तक 3 फीसदी वृद्धि के साथ मिलेगा एक और महंगाई भत्ता, बढ़ेगी सैलरी

दीपावली तक राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते व महंगाई राहत का लाभ भी राज्य सरकार दे सकती है। जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते का लाभ मिलने पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में और तीन फीसदी की वृद्धि हो जाएगी। इस वृद्धि का लाभ भी कर्मचारियों को जुलाई 2021 से ही मिलेगा।

पिछले साल कोरोना के कारण राज्य सरकार ने जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के तीन महंगाई भत्ता / महंगाई राहत को फ्रीज करने का आदेश दिया गया था। कोरोनो को देखते हुए यह फैसला लिया गया था कि इन महंगाई भत्ते की इन तीनों किश्तों को जोड़ते हुए सरकार बढ़े दर से डीए / डीआर का भुगतान जुलाई 2021 से करेगी। फ्रीज डीए का किसी भी प्रकार का एरियर नहीं देने का फैसला भी उसी समय हो गया था। सरकार ने पूर्व घोषित अपने फैसले के मुताबिक एक जुलाई 2021 से पिछले तीन किश्तों से बढ़े दर 11 फीसदी को देने का आदेश दिया है।

बताया जाता है कि जुलाई 2021 की डीए और डीआर की किश्त के भुगतान का आदेश नवंबर माह में सरकार कर सकती है। केंद्र सरकार द्वारा जुलाई 2021 के डीए/डीआर के भुगतान की घोषणा सितंबर में किए जाने की उम्मीद है। केंद्र सरकार द्वारा फैसला लिए जाने के बाद राज्य सरकार भी इस किश्त को देने पर विचार करेगी। उ.प्र. सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने डीए/डीआर देने का आदेश जारी किए जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार जुलाई 2021 के किश्त का लाभ भी जल्द देने पर विचार करे।

4000 से लेकर 21000 तक बढ़ जाएगा वेतन

महंगाई भत्ता / महंगाई राहत में 11 फीसदी की वृद्धि के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों, अधिकारियों व शिक्षकों के वेतन में 4000 से लेकर 21000 रुपये महीने तक की वृद्धि होगी। इसके बाद नवंबर में एक डीए और मिलना है। फिर जो महीने बाद यानी जनवरी 2022 में एक और डीए पाने के हकदार राज्यकर्मी हो जाएंगे।