Varanasi news :- 10 दिन के भीतर दूसरी बार वाराणसी में PM मोदी, करोड़ो रुपये की 22 परियोजनाओं की दी सौगात - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

Friday, December 24, 2021

Varanasi news :- 10 दिन के भीतर दूसरी बार वाराणसी में PM मोदी, करोड़ो रुपये की 22 परियोजनाओं की दी सौगात

प्रधानमंत्री मोदी अपने इस दौरे पर 2100 करोड़ की 25 परियोजनाओं की सौगात काशी को देंगे। इसमें करखियांव में डेयरी संयंत्र का शिलान्यास, बेनियाबाग में पार्किंग और Integrated Surveillance System सहित अन्य कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

HIGHLIGHTS
  • अमूल दूध प्लांट समेत 2100 करोड़ की 27 परियोजनाओं की देंगे सौगात पीएम
  • दूध उत्पादकों के बैंक खातों में 35 करोड़ रुपये करेंगे ट्रांसफर
Varanasi (Uttar Pradesh) : Prime Minister Narendra Modi ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा कर करखियां में बनास डेयरी काशी संकुल का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने अपने इस दौरे पर 870 करोड़ रुपये की 22 परियोजनाओं की सौगात काशी को दी। इसमें करखियांव में डेयरी संयंत्र का शिलान्यास, बेनियाबाग में पार्किंग और इंट्रीग्रेटेड सर्विलांस सिस्टम सहित अन्य कार्यों का लोकार्पण शामिल है। पीएम इससे पहले 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर परियोजना का अनावरण करने के लिए वाराणसी में थे। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार इस परियोजना का उद्देश्य पूर्वाचल क्षेत्र के किसानों और दुग्ध उत्पादकों को सशक्त बनाना और सस्ती कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराना है।

दौरे से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा था- ''आज का पूरा दिन उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए विकास कार्यों को समर्पित होगा। वाराणसी में दोपहर करीब 1 बजे कई परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास का सौभाग्य प्राप्त होगा। इनसे राज्य की अर्थव्यवस्था के साथ ही किसान भाई-बहनों को भी लाभ होगा।''

दूध उत्पादकों के बैंक खातों में 35 करोड़ ट्रांसफर करेंगे पीएम (PM to transfer 35 crores to milk producers' bank accounts)

मोदी 2020-21 के लिए साल के अंत में लाभांश के रूप में लगभग 1,75,000 दूध किसानों के बैंक खातों में 35.19 करोड़ रुपये डिजिटल रूप से स्थानांतरित करेंगे। जुलाई 2021 में बनास डेयरी ने मॉडल डेयरी फार्मिंग के लिए वाराणसी के किसान परिवारों को सर्वश्रेष्ठ देशी नस्लों की 100 गायें उपलब्ध कराईं। इन किसानों को पशुपालन और डेयरी फार्म प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया और पशुपालन के लिए निरंतर मार्गदर्शन की व्यवस्था की गई।

वाराणसी में 475 करोड़ की लागत से बनेगा बनास डेयरी प्लांट (Banas Dairy Plant to be built in Varanasi at a cost of 475 crores)

वर्तमान में वाराणसी में 111 स्थानों से प्रतिदिन 25,000 लीटर से अधिक दूध की खरीद की जाती है। Banas Dairy  अब लखनऊ और कानपुर के बाद वाराणसी में अपना तीसरा प्लांट लगा रही है। इसकी क्षमता 5 लाख लीटर प्रतिदिन होगी, जिसे 10 लाख लीटर प्रतिदिन तक बढ़ाया जा सकता है और 475 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 30 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा। प्लांट में प्रतिदिन 50,000 लीटर आइसक्रीम, 20 टन पनीर, 75,000 लीटर बटर मिल्क, 50 टन दही, 15,000 लीटर लस्सी और 10,000 किलोग्राम मिठाई का भी उत्पादन होगा।

संयंत्र में एक बेकरी इकाई भी होगी और इसमें महिलाओं और बच्चों के लिए पोषक तत्वों की खुराक का उत्पादन करने के लिए टेक होम राशन संयंत्र शामिल होगा। Varanasi, Jaunpur, Machhlishahr, Chandauli, Bhadohi, Ghazipur, Mirzapur and Azamgarh will be covered under this project जैसे पूर्वाचल क्षेत्र के 1,000 पड़ोसी गांवों के स्थानीय किसानों को लाभ होगा और उन्हें प्रति माह उनके दूध के लिए 8,000-10,000 रुपये मिलेंगे।

ग्राहकों को सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद भी मिलेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि इस परियोजना से संयंत्र में 750 लोगों, संबद्ध कार्यो में लगभग 2,350 लोगों और गांवों में लगभग 1,00,000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345