क्यों है LPU उत्तर प्रदेश और भारत के छात्रों की पहली पसंद - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

Monday, July 19, 2021

क्यों है LPU उत्तर प्रदेश और भारत के छात्रों की पहली पसंद

एलपीयू के प्लेसमेंट रिकॉर्ड पूरे देश में सबसे बेहतरीन हैं और इसी कारण छात्र पूरे देश से यहां एडमिशन के लिए आना चाहते हैं। गूगल से लेकर माइक्रोसॉफ्ट तक, एलपीयू के छात्र बेहतरीन कंपनियों में एक करोड़ व उससे भी ज्यादा के पैकेज पर कार्यरत हैं।
बेहतरीन शिक्षा वर्तमान समय में हर युवा की पहली प्राथमिकता होती है। बेहतरीन शिक्षा ही अच्छे करियर की गारंटी होती है, इसी वजह से न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश से छात्र एलपीयू में पढ़ाई करने आते हैं। यहां पर पढ़ाई करने के एक नहीं ढेरों कारण हैं। यह यूनिवर्सिटी देश की बेहतरीन यूनिवर्सिटी में से एक है। उच्च गुणवत्ता की शिक्षा, विभिन्न इंडस्ट्रीज के साथ कोलैबोरेशन, अत्याधुनिक व सुरक्षित कैम्पस और बेहतरीन प्लेसमेंट व विदेशों में पढ़ाई के अवसर, एलपीयू छात्रों को वो सारी चीजें प्रदान करता है जिसके द्वारा उनके सपने पूरे हो सकें।

एलपीयू ने हाल ही में टाइम्स हायर एजूकेशन इंपैक्ट रैंकिंग 2021 में टॉप 200 यूनिवर्सिटी की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। ऐसा करने वाली यह तीन भारतीय यूनिवर्सिटीज में से एक है। बता दें कि एलपीयू को इसके पहले वर्ष में ही दूसरी सबसे बेहतरीन भारतीय यूनिवर्सिटी का रैंक भी प्राप्त हुआ था। एलपीयू ने देश के कई संस्थानों को पछाड़ कर यह रैंक प्राप्त किया है। यह आर्टिकल ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण बातों पर प्रकाश डालेगा जिनकी वजह से एलपीयू देश की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी है-

बेहतरीन एकेडमिक-इंडस्ट्री सबंध
शिक्षण के ढेरों अवसरों के साथ एलपीयू छात्रों को बेहतरीन इंडस्ट्री अनुभव भी प्रदान करता है। एलपीयू ने बेहतरीन कंपनियों जैसे गूगल, सिस्को, ओरेकल, माइक्रोसॉफ्ट, और ढेरों अन्य कंपनियों के साथ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरू किया है। यहां के छात्रों को इन कंपनियों में सीधे काम करने का अवसर मिलता है, जिसमें लाइव प्रोजेक्ट्स के द्वारा छात्र इंडस्ट्री का अनुभव प्राप्त करते हैं। इससे छात्रों को वर्तमान समय में विभिन्न इंडस्ट्रीज में चल रही टेक्नोलॉजी स्किल के बारे में जानकारी प्राप्त होती है जो कि उनके बेहतर करियर में उनकी सहायता करती है। ऐसा अनुभव व सुविधा प्रदान करने वाला एलपीयू देश के गिने चुने शिक्षण संस्थानों में से एक है।

बेहतरीन प्लेसमेंट हैं एलपीयू की पहचान

एलपीयू के प्लेसमेंट रिकॉर्ड पूरे देश में सबसे बेहतरीन हैं और इसी कारण छात्र पूरे देश से यहां एडमिशन के लिए आना चाहते हैं। गूगल से लेकर माइक्रोसॉफ्ट तक, एलपीयू के छात्र बेहतरीन कंपनियों में एक करोड़ व उससे भी ज्यादा के पैकेज पर कार्यरत हैं। इन्हीं में से एक तान्या अरोड़ा हैं जो एलपीयू 2020 की पास आउट हैं। इनका चयन माइक्रोसॉफ्ट में 42 लाख के पैकेज पर हुआ था जो कि किसी भी फ्रेशर इंजीनियरिंग स्टूडेंट के लिए सबसे ज्यादा है।

आइए जानते हैं क्या है तान्या की राय-

हर साल 1400 से ज्यादा कंपनियां एलपीयू में प्लेसमेंट के लिए आती हैं, जिनमें से 90% से ज्यादा कंपनियां मल्टी नेशनल होती हैं। IIT, IIM व NIT में प्लेसमेंट के लिए जाने वाली कंपनियों में से 110 से ज्यादा कंपनियां एलपीयू में आती हैं। पिछले तीन सालों से कॉगनिजेंट ने अकेले 3300 से ज्यादा छात्रों को प्लेसमेंट प्रदान की है। देश की टॉप टैलेंट कंपनी ऐस्पायरिंग माइंड्स के द्वारा एलपीयू को ‘मोस्ट एम्प्लॉयएबल स्टूडेंट्स’ की भी उपाधि प्रदान की गई है।

एडमिशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए विजिट करें- https://bit.ly/3cmRJRW

सुरक्षित कैम्पस व आधुनिक हॉस्टल की सुविधा

400 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों व हजार से ज्यादा कैमरों के साथ एलपीयू देश के सबसे सुरक्षित कैम्पस में से एक है। यहां पर 4000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे हमेशा निगरानी के लिए उपलब्ध रहते हैं। साथ ही छात्रों के लिए यहां पर ढेरों हॉस्टल के विकल्प उपलब्ध हैं जो कि एसी, कूलर, व अकेले रहने जैसी ढेरों सुविधाओं से युक्त हैं। यह कैम्पस ड्रग फ्री व एल्कोहल फ्री है। साथ ही रैगिंग को लेकर भी यहां पर सख्त नियम हैं। इन्हीं कारणों से अभिभावक बिना किसी चिंता अथवा भय के छात्रों को हजारों किलोमीटर दूर से एलपीयू में पढ़ने भेज देते हैं।

अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर

300 एकड़ में फैला हुए एलपीयू का कैंपस एक मिनी टाउनशिप के रूप में छात्रों को बेहतरीन शिक्षण सुविधा प्रदान करता है। एकेडमिक इंफ्रास्ट्रक्चर के अलावा यहां पर डेडिकेटेड रिसर्च ऐंड डेवलपमेंट ब्लॉक, आईमैक लैब, ऑन कैंपस शॉपिंग मॉल, ऑन कैंपस हॉस्पिटल, बैंक व एटीएम, इनोवेशन स्टूडियो, इंक्यूबेशन सेंटर, वर्कशॉप, भारत का सबसे बड़ा इंडोर स्पोर्ट्स अरीना, ओलंपिक साइज स्वीमिंग पूल, और ढेरों अन्य सुविधाओं से लैस है। अपने घरों से दूर छात्र यहां के मेस में घर पर बने खाने जैसा लुत्फ उठा सकते हैं।

विदेश में पढ़ने का मौका

ग्लोबल एक्सीलेंस प्राप्त करने के लिए एलपीयू ने 200 से ज्यादा विदेशी युनिवर्सिटीज से स्टूडेंज रिफरल प्रोग्राम के लिए टाइअप किए हैं। जिसके द्वारा छात्र एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत विदेशी यूनिवर्सिटीज में पढ़ सकते हैं। साथ ही एलपीयू एक कोलैबोरेशन प्रोग्राम भी उपलब्ध कराता है जिसमें छात्र 2 वर्ष एलपीयू में व आगे के 2 वर्ष इंटरनेशनल यूनिवर्सिटीज में पढ़ सकते हैं। यह विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक युवाओं के लिए एक बेहतरीन मौका है।

एडमिशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए विजिट करें- https://bit.ly/3cmRJRW

फीस व स्कॉलरशिप

एलपीयू का मानना है कि पैसों की वजह से किसी भी छात्र को अच्छी शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए। इसी वजह से यहीं की फीस अन्य प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की तुलना में काफी कम हैं। साथ ही यहां पर छात्रों को ढेरों स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती हैं।

स्टार्टअप के लिए मिलती है प्रेरणा

अगर आप जॉब सीकर की जगह एक जॉब क्रीएटर बनना चाहते हैं तो एलपीयू आपके लिए एक आदर्श विकल्प है। इसके लिए एलपीयू में स्टार्टअप स्कूल और इंक्यूबेशन सेंटर है, जहां पर विभिन्न स्टार्टअप के आइडियों को यूनिवर्सिटी, ऑफिस स्पेस, इक्विपमेंट, टेक्नॉलजी सपोर्ट व इंडस्ट्री एक्सपर्ट का मार्गदर्शन आदि चीजें उपलब्ध कराती है जिसके द्वारा युवा अपने स्टार्टअप आइडिया को नई गति प्रदान करते हैं। बता दें कि एलपीयू के स्टार्ट अप स्कूल द्वारा अबतक सैकड़ों स्टार्टअप लॉन्च किए जा चुके हैं।

एडमिशन प्रक्रिया

एलपीयू में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो चुका है। छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एलपीयू ने अपनी प्रवेश परीक्षा LPUNEST को घर से कराने का निर्णय लिया है। यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होगी जहां पर छात्र ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग मेकैनिज्म द्वारा एग्जाम डेट व टाइम चुन सकेंगे। खास बात यह है कि छात्र LPUNEST के आधार पर स्कॉलरशिप भी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही अपनी 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र 10वीं के रिजल्ट के आधार पर प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन व स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं।

एडमिशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें-https://bit.ly/3cmRJRW

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345
close