भारत राजनीती :ओडिशा में तबाही मचाने के बाद बंगाल की तरफ बढ़ा फैनी तूफान 8 dead - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

शनिवार, 4 मई 2019

भारत राजनीती :ओडिशा में तबाही मचाने के बाद बंगाल की तरफ बढ़ा फैनी तूफान 8 dead

भारत राजनीती : ओडिशा में तबाही मचाने के बाद बंगाल की तरफ बढ़ा फैनी तूफान का खतरा, अब तक 8 की मौत


चक्रवात फैनी से प्रभावित लोग
चक्रवात फैनी से प्रभावित लोग 

खास बातें

  • फैनी तूफान ओडिशा तट से टकराया, 175 से 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा
  • मूसलाधार बारिश से बत्ती गुल, संचार सेवाएं प्रभावित
  • श्रीकाकुलम में कई मकान तबाह, बंगाल, आंध्र समेत पांच राज्यों पर असर
  • भुवनेश्वर और कोलकाता हवाई अड्डे बंद, उड़ानें रोकीं, 223 ट्रेनें रद्द
ओडिशा में तबाही मचाने के बाद अब फैनी तूफान का खतरा पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ गया है। खड़गपुर को पार करके पश्चिम बंगाल पहुंचे तूफान ने तेज हवाओं के साथ दस्तक दे दी है। यहां 90 किमी प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवाएं चल रही हैं।   चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ ने शुक्रवार को भारी बारिश और 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ ओडिशा के तटीय इलाकों में दस्तक दी। तूफान के कारण आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार सुबह   8 बजे ‘फैनी’ धर्म नगरी पुरी के तट से टकराया और आसपास के इलाकों में हवा की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटे से भी ज्यादा पहुंच गई। राज्य प्रशासन ने तूफान की आशंका के कारण दो दिनों में लगभग 10 हजार गांवों और 52 नगरों से लगभग 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

स्पेशल रिलीफ कमिश्नर बीपी सेठी ने बताया कि पुरी में सिर पर पेड़ गिरने से एक किशोर समेत तीन की मौत हो गई, जबकि 160 से ज्यादा लोग घायल हो गए। शहर की कई इमारतों, कच्चे घरों और अस्थायी दुकानों को नुकसान पहुंचा है। भुवनेश्वर में तीन की मौत हुई, जबकि नयागढ़ में कंक्रीट के ढांचा गिरने से एक महिला की मौत हो गई। 

वहीं, केंद्रपाड़ा के राहत शिविर में दिल का दौरा पड़ने से एक बुजुर्ग महिला की जान चली गई। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि पुरी जिले में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। बिजली आपूर्ति ढांचा तबाह हो चुका है, जिसे बहाल करना चुनौती होगा। सैकड़ों इंजीनियर और तकनीशियन युद्ध स्तर पर बिजली बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं। 

सेठी ने बताया कि पुरी के बाद तूफान खुरदा, कटक, जाजपुर, भद्रक और बालेश्वर की ओर बढ़ गया। एनडीआरएफ के डीआईजी रणदीप राणा ने कहा कि एहतियात बरतने की वजह से अब तक अधिक लोगों के हताहत होने की खबर नहीं है। प्रशासन ने दो दिन पहले ही करीब 11 लाख लोगों को प्रभावित इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया था।

भुवनेश्वर एम्स और एयरपोर्ट को नुकसान 

‘फैनी’ के चलते राजधानी भुवनेश्वर में 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ ही बारिश हुई। शहर में संचार व्यवस्था और बिजली आपूर्ति ठप है। तूफान के कारण बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की छत उखड़ गई, जबकि एम्स इमारत का एक हिस्सा टूटकर गिर गया। वहीं सड़क पर पेड़ गिरने के कारण राजभवन और विधानसभा जाने का रास्ता भी बंद हो गया।

बच्ची का नाम रखा ‘फैनी’
ओडिशा के एक रेलवे अस्पताल में शुक्रवार को पैदा हुई एक बच्ची का नाम डॉक्टरों ने ‘बेबी फैनी’ रखा है। अधिकारियों ने बताया कि बच्ची जन्म सुबह 11 बजकर तीन मिनट पर हुआ।

ओडिशा के बाद बंगाल में अलर्ट

सेठी ने बताया कि ओडिशा के बाद ‘फैनी’ पश्चिम बंगाल में दस्तक देगा। तटीय इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों को समुद्र नहीं जाने का निर्देश दिया गया है। पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर सहित कई जिलों, उत्तर और दक्षिण 24 परगना के अलावा हुगली, झारग्राम, कोलकाता और सुंदरबन के तूफान से प्रभावित होने की आशंका है।

ममता और शाह की रैलियां रद्द

तूफान के कारण पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को अपनी रैलियां रद्द कर दीं। उन्होंने फैनी के खतरे को देखते हुए लोगों से घरों में रहने की अपील की है। वहीं, झारखंड में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को भी तीन रैलियां रद्द करनी पड़ीं।

प्रभावित राज्यों को जारी किए 1000 करोड़: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के हिंडौन की रैली में कहा कि केंद्र सरकार प्रभावित राज्यों की सरकारों के साथ लगातार संपर्क में है। हम पहले ही राज्यों के लिए 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जारी कर चुके हैं। एनडीआरएफ, तटरक्षक, नौसेना और सेना पूरी मुस्तैदी के साथ प्रशासन के साथ जुटी हुई है।

रेलवे मुफ्त भेजेगा राहत सामग्री 

फैनी से प्रभावित ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में रेलवे मुफ्त सहायता और राहत सामग्री भेजेगा। रेलवे ने शुक्रवार को सभी मंडल रेलवे प्रबंधकों को पत्र जारी कर कहा कि सभी सरकारी संस्थाएं प्रभावित इलाकों के लिए भेजी जाने वाली राहत सामग्री की मुफ्त में बुकिंग कर सकती हैं।

पत्र में कहा गया कि रेलवे ने इंटर स्टेट और इंट्रा स्टेट को कोचिंग ट्रेन और मालगाडिय़ों द्वारा राहत सामग्री के लिए मुफ्त परिवहन की अनुमति देने का फैसला किया है। हालांकि यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि खेप भेजने या लेने वाला जिला मजिस्ट्रेट या डिप्टी कमिश्नर होना चाहिए जिसके अधिकार क्षेत्र में स्टेशन स्थित है। डीआरएम को विभिन्न ट्रेनों में अतिरिक्त कोच या वैन को जोड़ने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की शक्तियां दी गई हैं। 

भुवनेश्वर में एम्स पीजी 2019 परीक्षा रद्द

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ के कारण भुवनेश्वर में एम्स पीजी 2019 परीक्षा को रद्द किये जाने की शुक्रवार को घोषणा की। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान ने ट्वीट किया, ‘एम्स पीजी परीक्षा पांच मई को निर्धारित है। चक्रवात फैनी के कारण एम्स दिल्ली भुवनेश्वर में परीक्षा केंद्र रद्द कर रहा है। भुवनेश्वर में परीक्षा रद्द होने से प्रभावित छात्रों के लिए स्थिति सामान्य होने पर जल्द ही एक और परीक्षा आयोजित की जाएगी।'

टेलीकॉम कंपनियों ने उठाए आपातकालीन कदम

भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफोन आइडिया ने शुक्रवार को कहा कि चक्रवाती तूफान फोनी के चपेट में आए ओडिशा के अपने उपभोक्ताओं की मदद के लिए उसने कुछ आपातकालीन कदम उठाए हैं।

इसके तहत उसने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर सक्रिय कर दिया है और वह निशुल्क एसएमएस की सुविधा उपलब्ध करा रही है। वोडाफोन आइडिया ने कहा है कि वह चक्रवात के दौरान स्थिर दूरसंचार संपर्क सुनिश्चित करने के लिए अन्य सेवा प्रदाताओं, साझीदारों और सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रही है।

कंपनी ने बयान जारी कर कहा है, 'हमने चक्रवाती तूफान फोनी को देखते हुए सभी एहतियाती कदम उठाए हैं... लोग आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 1938 का इस्तेमाल कर सकते हैं। वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों के लिए निशुल्क एसएमएस भेजने की सुविधा शुरू कर दी गयी है और आपात स्थिति में बैलेंस खत्म होने पर उपयोक्ता पांच रुपये या दस रुपये का ऋण ले सकते हैं।'



Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345